नई दिल्ली : जो बाइडेन ने अमेरिका के 46 वें राष्ट्रपति और कमला हैरिस ने पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली.

शपथ ग्रहण समारोह के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है, पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों को रोकने के लिए कैपिटल बिल्डिंग के आसपास हजारों सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

डेमोक्रेटिक नेता बाइडन को प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी.

जो बाइडेन और कमला हैरिस के शपथ ग्रहण समारोह पर बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने भी रिएक्शन दिया है.

स्वरा भास्कर ने लिखा यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका, आपने अच्छा किया, स्वरा भास्कर खुलकर अपने विचार किसी भी मुददे पर रखने के लिए जानी जाती हैं, उन्होंने इस बार भी ऐसा ही किया है.

बता दें कि जो बाइडेन के शपथ समारोह में कम लोगों को आमंत्रित किया गया है और नेशनल गार्ड के 25,000 से अधिक जवान सुरक्षा में तैनात हैं.

डोनाल्ड ट्रंप, बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल नहीं हुए और अंतिम बार राष्ट्रपति के तौर पर व्हाइट हाउस से विदा लेते हुए विमान से फ्लोरिडा स्थित अपने स्थायी आवास ‘मार-आ-लागो एस्टेट’ के लिए रवाना हो गए, निवर्तमान उपराष्ट्रपति माइक पेंस समारोह में शामिल हुए हैं.

अमेरिका इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने परिवार की 127 साल पुरानी बाइबिल पर हाथ रखकर पद और गोपनीयता की शपथ ली.

इसी बाइबिल पर हाथ रखकर उन्होंने उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली थी, बाइडन के शपथ लेने से पहले भारतीय मूल की कमला हैरिस ने ऐतिहासिक शपथ ग्रहण समारोह के दौरान अमेरिका की पहली महिला उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली, हैरिस अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here