नई दिल्ली : सेवा की प्रतिमूर्ति देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिन के अवसर पर पूरे देश में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं ने 14 सितम्बर से 20 सितम्बर तक सेवा सप्ताह का आयोजन किया। आज सेवा सप्ताह का समापन है। भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश की ओर से सेवा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित सेवा कार्यक्रमों के संयोजक प्रदेश महामंत्री राजेश भाटिया और सह-संयोजक ओबीसी मोर्चा अध्यक्ष गौरव खारी एवं  प्रदेश मंत्री गजेन्द्र यादव थे।

राजेश भाटिया ने सेवा सप्ताह में आयोजित किए गए कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए बताया कि सेवा सप्ताह को सफल बनाने के लिए दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता व प्रदेश संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने जिलों में प्रवास किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली भाजपा के कार्यकर्ताओं ने दिल्ली की 70 विधानसभा क्षेत्रों के 280 मंडलों में विभिन्न सेवा कार्यक्रमों का आयोजन किया। सेवा सप्ताह के अंतर्गत 14 जिलों के 3780 दिव्यांगों को 4290 कृत्रिम अंग वितरित किए गए। 520 गरीब बस्ती एवं 78 अस्पतालों में फलों का वितरण किए गए। भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा 14 जिलों के 33 स्थानों पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया, जहां 2660 भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता ने रक्तदान और 660 कार्यकर्ताओं ने अस्पतालों के माध्यम से प्लाज्मा डोनेट किया। 4264 बूथ पर 30160 वृक्षारोपण किया गया और पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया गया। सांसद से लेकर कार्यकर्ताओं ने 1154 सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया और सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के संकल्प से लोगों को जोड़ा। कोविड-19 से सुरक्षा हेतु सैनिटाइजर, मास्क एवं काढ़े का पैकेट वितरित किया गया। भंडारा का आयोजन किया गया, फल, राशन किट, महिलाओं को साड़ी, सेनेटरी पैड, सिलाई मशीन, कुकर, गैस चूल्हा का वितरण, किसान भाइयों के लिए कृषि उपकरण, मेधावी छात्रों को स्कूल बैग, स्टेशनरी के सामान का वितरण किया गया। डेंटल चेकअप, आंखों के चेकअप के लिए भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। मोदी के दीर्घायु और बेहतर स्वास्थ्य की रक्षा के लिए सार्वजनिक एवं धार्मिक स्थलों पर हवन-पूजन किया गया। 

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

भाटिया ने बताया कि 17 सितम्बर को माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के उपलक्ष पर सेवा सप्ताह के अंतर्गत आयोजित सेवा कार्यों में माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने भाग लिया और लाभार्थियों को पल्स ऑक्सीमीटर, दिव्यांगों को ट्राई साइकिल, बधिरजनों को कानों की मशीन, जरूरतमंदों को रोजगार बढ़ाने के लिए फल और सब्जियों के साथ रेहड़ी-ठेला एवं अन्य उपकरण वितरित किया। केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण, संजीव बालियान, अश्विनी चैबे, डॉ जितेंद्र सिंह, फग्गन सिंह कुलस्ते, रावसाहब दानवे, राष्ट्रीय महामंत्री भूपेंद्र यादव, अरुण सिंह, डॉ अनिल जैन, सरोज पांडे, राष्ट्रीय मंत्री सुनील देवधर, भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष व दिल्ली प्रभारी श्याम जाजू, सांसद अरविंद धर्मपुरी, दिल्ली भाजपा पूर्व अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी, सांसद रमेश बिधूड़ी ने भारतीय जनता पार्टी दिल्ली प्रदेश के कार्यकर्ताओं द्वारा आयोजित सेवा कार्यक्रमों में भाग लिया। प्रदेश पदाधिकारी, विधायक, विधायक प्रत्याशी, जिला अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष, मोर्चा अध्यक्ष सहित जिले व मंडल के पदाधिकारी एवं भाजपा कार्यकर्ता सेवा सप्ताह के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में सेवा कार्यक्रम में अपना योगदान दिया। 

सेवा सप्ताह के समापन पर आज के कार्यक्रमों की जानकारी देते हुए भाटिया ने कहा कि सेवा सप्ताह के अंतर्गत आज भाजपा महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजया रहाटकर ने केशवपुरम जिले में सेवा कार्यक्रम में थैला एवं स्टेशनरी वितरण किया। दिल्ली विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने संगम विहार के तुगलकाबाद विस्तार में आयोजित सेवा कार्यक्रम में दिव्यांग जनों के बीच ट्राईसाइकिल का वितरण किया, देवली में फल-जूस और बदरपुर में भोजन वितरित किया। दिल्ली भाजपा पूर्व अध्यक्ष एवं सांसद मनोज तिवारी ने खजूरी खास के लोगों में कंबल वितरण किया एवं भजनपुरा में उत्तर पूर्व जिला द्वारा आयोजित रक्तदान शिविर का दीप प्रज्वलन कर उद्घाटन किया। दिल्ली भाजपा पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने ग्रीन पार्क एक्सटेंशन में वृक्षारोपण कार्यक्रम में भाग लिया। प्रदेश संगठन महामंत्री सिद्धार्थन ने मोहम्मदपुर गांव में ऐनक, छाता, काढ़ा, मास्क व सैनिटाइजर वितरित किया, जिया सराय गांव में माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर बने चलचित्र के प्रदर्शन का उद्घाटन किया, सफदरजंग वॉर्ड में नगर निगम के कर्मचारियों को सम्मानित, साथ ही अटल पेंशन योजना से लोंगो को जोड़कर उनका बीमा करवाया गया व कोटला के मुबारकपुर वॉर्ड में मास्क, सैनिटाइजर और राशन किट और जरूरतमंदों को भोजन वितरित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here