Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home दिल्ली हमने यह निश्चय किया है कि दिल्ली के हर वार्ड में एक...

हमने यह निश्चय किया है कि दिल्ली के हर वार्ड में एक जन औषधि केंद्र खोला जाएगा : आदेश गुप्ता

नई दिल्ली : नारायणा विहार में जन औषधि केंद्र के उद्घाटन समारोह में आज दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने उपस्थित होकर जन औषधि केंद्र के माध्यम से जनता को मिलने वाले लाभ की जानकारी दी। इस अवसर पर राष्ट्रीय प्रवक्ता सरदार आर. पी. सिंह, प्रदेश उपाध्यक्ष राजन तिवारी, उत्तरी दिल्ली नगर निगम में स्थायी समिति अध्यक्ष छैल बिहारी गोस्वामी, जिला अध्यक्ष राजेश गोयल, सुनीता कौशिक, राजीव मेंदीस्ता, सुरेश गुप्ता उपस्थित थे। 

इस अवसर पर आदेश गुप्ता ने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रधानमंत्री जन औषधि योजना बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है। अगर गहनता से अध्ययन करें तो यह ज्ञात होगा कि मोदी सरकार की हर योजना जनता को सीधे लाभान्वित करती है, हर वर्ग के लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि आमतौर पर दवाइयां बहुत महंगी होती है लेकिन जन औषधि केंद्र पर जेनेरिक दवाइयां 80 प्रतिशत कम दामों में उपलब्ध होती है और गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता नहीं किया जाता है। उन्होंने बताया कि दिल्ली में महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों के माध्यम से अभियान चलाया जा रहा है जिसके अंतर्गत एक रुपए की न्यूनतम कीमत में सैनिटरी नैपकिन दिए जा रहे हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

गुप्ता ने कहा कि दिल्ली में अभी तक 158 प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र खुल चुके हैं और दिल्ली के प्रत्येक वार्ड में जन औषधि केंद्र खुलने से पूरी दिल्ली की जनता को इस सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसलिए हमने यह निर्णय लिया है कि दिल्ली के 272 वार्ड और नगर निगम के अंतर्गत आने वाले स्थानों को मिलाकर दिल्ली में करीब जन औषधि केंद्र के 500 केंद्र खोले जाएंगे। दिल्ली सरकार के ड्रग लाइसेंस, हर जन औषधि केंद्र के बीच 1 किलोमीटर की दूरी और 120 स्क्वायर फीट की जगह, इन तीनों के आधार पर जन औषधि केंद्र खोले जाएंगे। यह बहुत ही हर्ष का विषय है कि अब दिल्ली के 10 लाख जरूरतमंद लोगों को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिल रहा है और अब जन औषधि केंद्र के माध्यम से लोगों को सेवा और रोजगार का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के मोहल्ला क्लीनिक में न तो कोई डॉक्टर है और न ही किसी प्रकार की दवाई उपलब्ध है, अगर मोहल्ला क्लीनिक के पास ही जन औषधि केंद्र खोले जाएं तो ज्यादा से ज्यादा लोगों को लाभ मिलेगा। हर वर्ग को सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य सेवा देने हेतु मोदी सरकार के संकल्प को साकार करने में जन औषधि योजना एक अहम भूमिका निभा रही है। अपने ऐतिहासिक निर्णयों और कार्यों से प्रधानमंत्री मोदी स्वास्थ्य के क्षेत्र में क्रांति ला रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

TRP घोटाला : अर्णब गोस्वामी और रिपब्लिक टीवी पर हंसा रिसर्च ने किया मुक़दमा

नई दिल्ली : टीआरपी घोटाला गहराता जा रहा है और उसमें रिपब्लिक टीवी और उसके प्रधान संपादक अर्णब गोस्वामी की दिक्क़तें भी...

CM नीतीश का तेजस्वी यादव पर पलटवार, कहा- “लॉकडाउन में दिल्ली में किसके यहां रहते थे ?”

पटना (बिहार) : बिहार चुनाव को लेकर CM नीतीश कुमार और RJD के नेता तेजस्वी यादव में वार-पलटवार का दौर चल रहा...

बोले राहुल गांधी- ‘कोरोना की मुफ्त वैक्सीन पाने के लिए पता कर लें, आपके राज्य में चुनाव कब है’

पटना (बिहार) : बिहार चुनाव के लिए जारी विजन डॉक्यूमेंट में BJP ने फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा किया तो तमाम राजनीतिक...

दिल्ली दंगा : बोले उमर खालिद- ‘जेल में बात करने की छूट नहीं, किसी से मिलने की इजाजत नहीं’

नई दिल्ली : दिल्ली दंगों के मामले में गिरफ्तार उमर खालिद की गुरुवार को कोर्ट में पेशी हुई, उमर खालिद ने इस...

दिलीप पाण्डेय व चंचल शर्मा की चौथी किताब ‘टपकी और बूँदी के लड्डू’ पर चर्चा, उर्दू संस्करण के विमोचन की घोषणा

नई दिल्ली : लेखक द्वय दिलीप पाण्डेय व चंचल शर्मा की बच्चों पर लिखी गई किताब ‘टपकी और बूँदी के लड्डू’ का...