Urdu

Epaper Urdu

YouTube

Facebook

Twitter

Mobile App

Home मनोरंजन जानेंः फिल्म 'दंगल' से क्रुसेडर दुर्गा शक्ति नागपाल को किस चीज़ ने...

जानेंः फिल्म ‘दंगल’ से क्रुसेडर दुर्गा शक्ति नागपाल को किस चीज़ ने किया प्रेरित?

मुंबईः एक तरफ़ जहां पूरी दुनिया ‘आयरन लेडी’ से काफ़ी प्रभावित है जो देश के उत्तरी भाग में रेत खनन माफिया से लड़ते हुए एक धर्मयुद्ध बन गई, वही आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि दुर्गा शक्ति नागपाल को इसकी प्रेरणा कहाँ से मिली है! दुर्गा शक्ति नागपाल ने हमें बताया कि उन्हें इसकी प्रेरणा आमिर खान अभिनीत प्रेरणादायक और क्रांतिकारी कहानी “दंगल” से मिली है।

दुर्गा शक्ति नागपाल ने एक सभा में बात करते हुए साझा किया कि कैसे फिल्म “दंगल” ने उन्हें प्रेरित किया और कहानी के संदर्भ के साथ ‘सपनों’ को परिभाषित किया है जो दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाते हुए बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी। उन्होंने कहा, “हम सभी जानते हैं कि दंगल पहलवान महावीर सिंह फोगट की वास्तविक जीवन की कहानी पर आधारित है। बहुत अच्छे पहलवान होने के बावजूद, दुर्भाग्यवश महावीर सिंह देश के लिए स्वर्ण पदक नहीं जीत पाए। इससे भी ज़्यादा, उनके पास कोई बेटा भी नहीं था जो उनके सपने को पूरा कर सके।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

फिर एक दिन, उनके पड़ोसियों ने उनसे शिकायत करते हुए कहा कि उनकी बेटियों ने उनके बेटे को पीट कर लाल नीला कर दिया है और यह सुनने के बाद महावीर सिंह को एक सुनहरा अवसर मिला, बाकी सब इतिहास है जिससे हर कोई वाकिफ़ रखता है। हमारे देश के पास आज सर्वश्रेष्ठ महिला पहलवान हैं। मैं जो कहना चाह रही हूं वह यह है कि अगर हम सभी को मात्र एक जीवन भर मिलता है, जो मुझे आशा है कि आप सभी इस पर विश्वास करते हैं, तो इसे क्यों नहीं अत्यंत क्षमता के साथ जिया जाए!”

सबसे महत्वाकांक्षी और सफल यात्रा के साथ, वह एक भारतीय अफ़सर, सिविल सेवक और भारतीय प्रशासनिक सेवा के उत्तर प्रदेश कैडर में अधिकारी हैं। वह भारत के केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री के ओ.एस.डी (विशेष कर्तव्य पर अधिकारी) के रूप में तैनात हैं। अपनी निरंतर लड़ाई लड़ते हुए, दुर्गा भ्रष्टाचार और अवैध रेत खनन के खिलाफ बड़े पैमाने पर शुरू किये गए अपने अभियान के बाद लोगों के सामने आई है।

लिंग में भेदभाव न करते हुए और समानता को एक नई परिभाषा देते हुए, फिल्म दंगल में आमिर खान ने महावीर सिंह फोगट की भूमिका निभाई है, जो एक ऐसा व्यक्ति था जिसने अपनी बेटियों गीता फोगट और बबीता कुमारी को कम उम्र में कुश्ती सिखाई थी। दुर्गा द्वारा अपनी कहानी को हमारे साथ साझा करने के बाद, हम निश्चित रूप से दुनिया पर छा जाने के लिए तैयार हैं!  

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read

WHO ने भी माना- ‘कोरोना का हो सकता है हवा से संक्रमण, मिले हैं सबूत’

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस का खतरा दिन प्रतिदिन दुनिया में बढता जा रहा है अब इस वायरस से हवा के ज़रिये भी...

लोक-पत्र संभाग- क्या लोकतंत्र का लोक अपने लोक की समस्या पढ़ना चाहेगा?

रवीश कुमार  1. सर बैंक से कृषि लोन लिया था जिसमे मात्र 7 प्रतिशत का व्याज लिया जाता है...

कांग्रेस ने PM मोदी पर तंज कशते हुए पूछा- ‘सेना अपने ही इलाक़े से क्यों पीछे हट रही है?’

नई दिल्ली: भारत–चीन के बीच सीमा विवाद में कल लद्दाख में चीनी सेना के साथ-साथ भारतीय सेना भी पीछे हटी, इसी मुद्दे...

पंजाब: बेअदबी कांड में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम मुख्य साजिशकर्ता, राजनीतिक दलों में हड़कंप

अमरीक गुरमीत राम रहीम सिंह का नाम अब नए विवाद में सामने आया है, श्री गुरु ग्रंथ साहिब बेअदबी...

हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे का राइट हैंड अमर दुबे एनकाउंटर में ढेर

नई दिल्ली: विकास दुबे का सहयोगी और 8 पुलिसकर्मियों की हत्या के मुख्य आरोपियों में से एक अमर दुबे पुलिस मुठभेड़ में...