नई दिल्ली  : मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिल्ली के कनाॅट प्लेस में ‘दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम / 75‘ कार्यक्रम के दौरान समाज में असाधारण काम करने वाले कई प्रतिष्ठित वरिष्ठ नागरिकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने सभी को बधाई देते हुए उनकी भूरी-भूरी प्रशंसा की।

सम्मानित लोग

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

1. अंगूरी देवी- वह चिल्ला, मयूर विहार की निवासी हैं। तीर्थ यात्रा योजना की लाभार्थी में से एक थीं। 

2. गोगी सरोज पाल- वह एक प्रख्यात भारतीय कलाकार हैं। वह कई मीडिया में काम करते हैं।

3. सुमन कुराडे – वह गोयनकर्णचो एकवोट नामक एक संगठन चलाती हैं। इसके अलावा तीन दिवसीय गोवा महोत्सव का आयोजन कर रही हैं। इसके जरिए दिल्ली में गोवा की भावना का जश्न मनाया जाता है।

4. रघु राय – भारतीय फोटोग्राफर और फोटो जर्नलिस्ट हैं। हेनरी कार्टियर-ब्रेसन ने 1977 में मैग्नम फोटो के लिए राय को नियुक्त किया था, तब वे युवा फोटो जर्नलिस्ट थे।

 5. जसपाल कौर- 1984 में सिख विरोधी नरसंहार का 91 वर्षीय जसपाल कौर ने डटकर मुकाबला किया था। सैनिक की पहली विधवा महिला थीं, जिन्हें 1984 के पुनर्वास योजना के तहत सीएम अरविंद केजरीवाल और डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया की उपस्थिति में 5 लाख का चेक सौंपा गया।

 6. गिरिराज – मूर्तिकार और कुम्हार जो कि कुम्हार कॉलोनी, उत्तम नगर, दिल्ली में रहते हैं। कड़ी मेहनत से उन्होंने 1987 में पॉटरी में राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। 1987-88 में उन्होंने पॉटरी में दिल्ली राज्य पुरस्कार में प्रथम पुरस्कार जीता। उन्होंने चेकोस्लोवाकिया, फ्रांस, जर्मन, अमेरिका, ब्रिटेन, हॉलैंड और ऑस्ट्रेलिया का भी दौरा किया है।

7.कमला भसीन – 75 वर्षीय कमला एक भारतीय विकासात्मक नारीवादी कार्यकर्ता, कवि, लेखक और सामाजिक कार्यकर्ता हैं। भसीन का काम 1970 में शुरू हुआ जो कि लिंग, शिक्षा, मानव विकास और मीडिया पर केंद्रित है।

8. डॉ. जीके अग्रवाल- डॉ गोपाल कृष्ण अग्रवाल ने 1973 में प्रतिष्ठित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) से आर्थोपेडिक्स में एमएस किया है। उन्हें आर्थोपेडिक के साथ सामान्य आर्थोपेडिक, जॉइंट रिप्लेसमेंट और स्पाइनल सर्जरी सहित अन्य क्षेत्रों में 45 वर्ष का अनुभव है। भारत और विदेश में कई स्नातक/स्नातकोत्तर छात्रों ने उनके अधीन प्रशिक्षण लिया  है।

9. खालिदा जैदी – जैदी एक सेवानिवृत्त प्रिंसिपल हैं जिन्होंने एमसीडी स्कूल में अपने कार्यकाल के दौरान अनुकरणीय सेवा दी है।

10. डॉ. रियाज उमर – डॉ उमर एक प्रसिद्ध शिक्षाविद् हैं। छात्रों को जाकिर हुसैन कॉलेज में पढ़ाते रहे हैं। दिल्ली एजुकेशन सोसायटी में भी उनका प्रमुख योगदान रहा है।

11. शेफालिका वर्मा – वह साहित्य अकादमी अवार्डी हैं। उनकी कविता “माई विलेज” का अंग्रेजी में अनुवाद पेंग्विन के लिए शिकागो यूनिवर्सिटी के आरके जाइड ने किया है। यूके की बोर्ड परीक्षा के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।

12. कर्नल अशोक तारा- कर्नल अशोक तारा ने करियर और अपना जीवन राष्ट्र की सेवा में समर्पित कर दिया। उन्हें गंगासर के युद्ध में उनकी अनुकरणीय बहादुरी के लिए वीर चक्र से सम्मानित किया गया। वे 1971 के युद्ध में ‘विट एंड गट्स’ की लड़ाई के लिए भी प्रसिद्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here