नई दिल्ली : मुख्यमंत्री केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के कनाॅट प्लेस में ‘दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम / 75‘ कार्यक्रम की शुरूआत की। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंच पर तिरंगा झंडा लहराया।

सीएम ने कहा कि हम सभी देशवासी आज आजादी के 75वें साल में अधूरे सपनों को जल्द पूरा करने का संकल्प लेते हैं और हम भारत को पूरी दुनिया में नंबर वन देश बनाएंगे। हमने पिछले 75 सालों में ढेरों उपलब्धियां हासिल कीं, फिर भी कई सपने पूरे नहीं हुए।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

यह समय उन अधूरे सपनों को पूरा करने के लिए संकल्प लेने का है। उन्होंने कहा, हमारा सपना है कि हर भारतवासी को अच्छा भोजन, पानी, कपड़ा, शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाएं, सिर पर छत, बिजली, रोजगार और समान अवसर मिले। हमारा देश विभिन्न धर्मों और जातियों का देश है।

सभी धर्मों और जातियों के बीच प्यार और मोहब्बत होनी चाहिए। ‘दिल्ली सेलिब्रेट्स/75‘ कार्यक्रम के तहत शहीद-ए-आजम भगत सिंह और बाबा साहब अंबेडकर के संघर्षों और उनके संदेशों को घर-घर पहुंचाया जाएगा।

उद्घाटन समारोह के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आजादी के वक्त क्या-क्या सपने देखे गए थे! उनमें से कई सपने पिछले 75 सालों में पूरे हुए। पिछले 75 साल में हमारे भारत ने ढेरों उपलब्धियां हासिल कीं, कई सपने पूरे हुए, यह समय उन सभी उपलब्धियों को याद करने का है।

यह समय है, उन सपनों को भी याद करने का जो अभी पूरे नहीं हो पाए और यह समय यह संकल्प लेने का कि उन सभी अधूरे सपनों को हम सबको मिलकर पूरा करना है। ‘आप’ की सरकार ने आजादी के 75 साल मनाने के लिए बहुत व्यापक और भव्य प्लान बनाया है। यह देश में पहली बार होगा कि हमारे दिल्ली के स्कूलों के अंदर देशभक्ति की विशेष कक्षाएं लगाई जाएंगी।

हम अपने बच्चों को विज्ञान गणित और बायोलॉजी पढ़ाते हैं, लेकिन स्कूल के अंदर अपने देश से प्यार करना नहीं पढ़ाते हैं। अब अलग से एक पाठ्यक्रम बना बनाया जाएगा, जिसमें स्कूल में प्रतिदिन एक घंटा बच्चों के अंदर कूट-कूट कर देशभक्ति भरी जाएगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पूरी दिल्ली में घर-घर के अंदर शहीद-ए-आजम भगत सिंह के संदेश को पहुंचाया जाएगा। शहीद-ए-आजम भगत सिंह ने किस तरह से कुर्बानी दी, उनकी जिंदगी के बारे में बताया जाएगा। बाबा साहब अंबेडकर के संघर्ष को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा। बाबा साहब अंबेडकर ने किस तरह से आधुनिक भारत के नींव रखी और हमारा संविधान बनाया, उनके संदेश को घर-घर तक पहुंचाया जाएगा।

पूरी दिल्ली के अंदर जगह-जगह बड़े-बड़े तिरंगे लगाए जाएंगे। दिल्ली में 500 जगहों पर बड़े-बड़े तिरंगे लगाए जाएंगे। जब हम अपने तिरंगे की तरफ देखते हैं, तो दिल के अंदर कुछ-कुछ होता है। तिरंगा देखकर अपने आप दिल के अंदर भारत माता की याद आ जाती है, अपने आप दिल के अंदर से आवाज निकलती है कि भारत माता की जय।

जब पूरे दिल्ली के अंदर जगह-जगह तिरंगे लगाए जाएंगे और आप जब सुबह अपने घर से बाहर निकलेंगे, चाहे आप स्कूल जा रहे हैं या दफ्तर जा रहे हैं और जब तक आप स्कूल-काॅलेज और दफ्तर पहुंचेंगे, आपको रास्ते में 10-15 स्थानों पर तिरंगे दिखाई देंगे। जब आप अपने स्कूल या दफ्तर पहुंचेंगे, तब आपका दिल देश भक्ति से भरा हुआ होगा। यह तिरंगा आपको उन ढेरों सैनिकों की याद दिलाएगा, जो आज बॉर्डर पर हमें सुरक्षित रखने के लिए रोज कुर्बानियां दे रहे हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमारे 130 करोड़ देशवासियों के कुछ सपने हैं, जो अभी तक अधूरे हैं। हमारे देशवासी चाहते हैं कि देश में कोई भूखा नहीं सोना चाहिए। हर एक के शरीर पर कपड़ा होना चाहिए। हर बच्चे को, चाहे वह गरीब हो या अमीर का बच्चा हो, उसको अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए।

हर भारतवासी को, जो इस देश में पैदा हुआ है, चाहे वह अमीर हो या गरीब हो, अगर वह बीमार हो जाए तो उसे अच्छा इलाज मिलना चाहिए। हर भारतवासी के सिर पर छत होनी चाहिए। यह कुछ सपने हैं, जो अभी तक अधूरे रह गए हैं। हमारे 130 करोड़ भारतवासियों के आज सपने हैं कि हर हाथ को काम मिलना चाहिए, हर व्यक्ति को रोजगार मिलना चाहिए। जो काम करना चाहता है, उसको काम मिलना चाहिए और उसको उसके काम का पूरा दाम मिलना चाहिए।

हर किसान को, हर मजदूर को अपने काम का पूरा दाम मिलना चाहिए। हर एक को बिजली मिलनी चाहिए। ऐसा न हो कि बिजली इतनी महंगी हो जाए कि पैसा है तो बिजली है और पैसा नहीं है, तो बिजली नहीं है। आज मुझे बहुत खुशी है कि दिल्ली, पूरे देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया का इकलौता शहर है, जहां पर 24 घंटे बिजली फ्री मिलती है।

हर एक व्यक्ति को पीने का पानी मिलना चाहिए और सबसे बड़ी बात यह कि हमारा देश विभिन्न धर्मों और विभिन्न जातियों का देश है। सभी धर्मों और सभी जातियों के बीच प्यार और मोहब्बत होनी चाहिए। सबको बराबर अवसर मिलना चाहिए, चाहे वह किसी भी धर्म या जाति का हो।

सबको बराबर अवसर और बराबर अधिकार मिलने चाहिए। आज आजादी के 75 साल में हम सब देशवासी मिलकर संकल्प करते हैं कि भारत के इन अधूरे सपनों को हम जल्द पूरा करेंगे और पूरी दुनिया के अंदर भारत को नंबर वन देश बनाएंगे।

इससे पहले, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के कनाॅट प्लेस में ‘दिल्ली सेलिब्रेट्स फ्रीडम /75‘ कार्यक्रम की शुरूआत की। दिल्ली सरकार ने देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर इस कार्यक्रम के माध्यम से 75 सप्ताह तक देशभक्ति उत्सव की शुरूआत कर दी है।

उ्दघाटन कार्यक्रम में सीएम एवं डिप्टी सीएम के साथ दिल्ली के मुख्य सचिव, कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रसाद गौतम, इमरान हुसैन समेत कई अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे। इस दौरान गायक पलास सेन ने अपनी प्रस्तुति दी। आॅर्ट एंड कल्चर विभाग ने भी विभिन्न कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here