शमशाद रज़ा अंसारी

पिछले 18 दिनों से पैट्रोल-डीजल के दामों में हो रही लगातार वृद्धि ने नया इतिहास लिख दिया। भारत के इतिहास में पहली बार दामों के मामले में डीजल पेट्रोल से आगे निकल गया। डीजल की इस महंगाई का असर सीधे सीधे आमजन पर पड़ेगा। कोरोना संक्रमण के कारण पहले से ही आर्थिक संकट से जूझ रही जनता के लिए यह वृद्धि कोढ़ में खाज का काम करेगी। डीजल के दामों में बेतहाशा वृद्धि से आमजनों में रोष व्याप्त है।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

दिल्ली में कितने हो गये रेट

पिछले ढाई हफ्ते से पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे थे। लेकिन बुधवार को हुई वृद्धि ने नया इतिहास लिख डाला। इन 18 दिनों में पेट्रोल के दामों में 8.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दामों में कुल 10.48 रुपये प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई। बुधवार सुबह डीजल की कीमत में 0.48 प्रति लीटर बढ़ोतरी हुई है। बुधवार को दिल्ली में डीजल का रेट 79.88 रुपये प्रति लीटर तथा पेट्रोल का रेट 79.76 पहुंच चुका है। लगातार पिछले 18 दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी होने का असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। डीजल महंगा होने के कारण माल भाड़ा बढ़ेगा,जिससे महंगाई बढ़ेगी। लॉक डाउन से पहले ही आमजन की कमर टूटी हुई है। अब इस नए बोझ से आमजन बेहद परेशान और गुस्से में हैं।

दिल्ली के रेट

क्या बोले आमजन और ट्रांसपोर्टर

हिन्द न्यूज़ से बात करते हुये इस्लामनगर ग़ाज़ियाबाद निवासी शफीक अहमद ने कहा कि तीन महीने से काम बिल्कुल बन्द है। जो जमा पूँजी थी उसी से अब तक घर का खर्च चल रहा था। अनलॉक तो हुआ है लेकिन अभी कारोबार पटरी पर नहीं आये हैं। डीजल के बढ़ने से रोज़मर्रा की ज़रूरतों की चीज़ें भी महंगी हो जाएँगी। पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों से ट्रांसपोर्टरों में भी काफी आक्रोश है।

शफीक अहमद

हिन्द न्यूज़ से बात करते हुये ग़ाज़ियाबाद नया बस अड्डा स्थित त्यागी ट्रांसपोर्ट के मालिक विनोद त्यागी कहा कि डीजल के आसमान छूते दामों ने कमर तोड़ दी है। ट्रांसपोर्ट लाइन तो वैसे ही मंदी की मार झेल रही थी। हमारी गाड़ियों को लम्बा सफ़र करना होता है। जिसके एक चक्कर में लगभग हज़ार लीटर डीजल लग जाता है। ढाई सप्ताह में डीजल पर बढ़े दस रूपये से एक हज़ार लीटर पर दस हज़ार रूपये का अतिरिक्त बोझ पड़ गया है। अब हमें भी माल ढुलाई के रेट बढ़ाने पड़ेंगे। जिससे महंगाई बढ़ेगी।

विनोद त्यागी

आप भी ऐसे जान सकते हैं पेट्रोल-डीजल प्रतिदिन के रेट

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

पेट्रोल-डीजल का प्रतिदिन का रेट आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर तथा बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको पेट्रोलियम कम्पनियों की वेबसाइट से मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here