शमशाद रज़ अंसारी


मुसलमानों के प्रमुख त्यौहारों में से एक ईद उल अजहा एक अगस्त को मनाया जाना है। सावन के महीने में आये इस त्यौहार को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने सभी थाना क्षेत्रों में पीस कमेटी के साथ मीटिंग करना शुरू कर दिया है। शनिवार को नगर कोतवाली क्षेत्र की ईदगाह में पीस कमेटी की मीटिंग आयोजित की गयी।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App


मीटिंग में बोलते हुये एसडीएम प्रशांत तिवारी ने कहा कि इस बार भी ईद को लेकर शासन स्तर से आदेश जारी किये गये हैं। सभी को उनका पालन करना है। सार्वजनिक स्थान या सड़क पर कोई क़ुर्बानी नही करेगा। मस्जिद या ईदगाह में किसी भी प्रकार की कोई भीड़भाड़ नही होगी। सभी लोग पूरी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। ईद के समय साप्ताहिक लॉक डाउन होगा। इसलिये किसी भी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए बाहर सड़क पर न निकलें। युवा अधिकारी प्रशांत तिवारी ने कहा कि विद्युत विभाग को निर्देशित किया गया है कि ईद के दौरान विद्युत व्यवस्था सुचारू रखें। तकनीकी ख़राबी के अलावा विद्युत सप्लाई बाधित नही होनी चाहिए। प्रशांत तिवारी ने कहा कि नगर निगम को साफ़ सफाई का निर्देश दे दिया गया है। क्षेत्र की सफाई के साथ साथ ईद के दौरान कूड़ा उठाने वाली घूमती रहेंगी। जिसे भी क़ुर्बानी के जानवर के अवशेष डालने हों वो इन्ही गाड़ियों में डाले। किसी तरह की कोई गन्दगी न करें।


शहर ईमाम मुफ़्ती ज़मीर बेग ने कहा कि प्रशासन की जो गाइडलाइन हैं उन्ही के अनुसार ईद मनायें। जो ईद की नमाज़ न पढ़ सके वो चाश्त की नमाज़ अदा करे। हमें हिन्दू भाइयों का भी ख़्याल रखना है। हमारी वजह से उन्हें किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।


वरिष्ठ समाजसेवी हाजी चमन ने कहा कि प्रशासन हमारा पूरा सहयोग कर रहा है। हमें भी प्रशासन का सहयोग करना चाहिए।
मीटिंग में शामिल हुये अन्य समाजसेवी नईम इक़बाल ने कहा कि मीटिंग बेहद शानदार रही। इस तरह की मीटिंग में हमें अपनी बात कहने का मौक़ा मिलता है। अधिकारी भी इस समय सभी प्रकार की उचित माँगों को पूरा करने का प्रयास कर रहे हैं।


मीटिंग के बाद एसडीएम प्रशांत तिवारी, नगर कोतवाल विष्णु कौशिक, हाजी चमन, नईम इक़बाल आदि बकरे बेचने के लिए जगह देखने मदरसा फलाहे दारेन में गये। नगर कोतवाल विष्णु कौशिक ने कहा कि सभी व्यपारी बकरों को इसी मदरसे में लाकर बेचें। पीएसी चौक व्यस्तम चौराहा होने के कारण बाहर सड़क पर भीड़ लगने से जाम की समस्या उत्प्नन हो जाती है। नगर कोतवाल ने कहा कि यदि कोई बकरे बेचने वालों से पैसों की मांग करता है तो वो व्यापारी कैला भट्टा चौकी इंचार्ज या मुझसे संपर्क करे।

मीटिंग में एसडीएम प्रशांत तिवारी, नगर कोतवाल विष्णु कौशिक, कैला भट्टा चौकी इंचार्ज संजीव कुमार, नया बस अड्डा चौकी इंचार्ज श्रीनिवास गौतम, वरिष्ठ समाजसेवी हाजी चमन, युवा समाजसेवी नईम इक़बाल, शाहिद कुरैशी, वार्ड 95 पार्षद ज़ाकिर सैफ़ी, हाजी दिलशाद सैफ़ी, सूफी कल्लू कुरैशी, शैज़ी खान, सिराज कुरैशी,मेहराज कुरैशी आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here