ग़ाज़ियाबाद (यूपी) : जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने जिला चिकित्सालय में प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स के जरिये कोविड-19 वैक्सीन का ड्राईरन (माकड्रिल) का जायजा लिया। इस अवसर पर उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जनपद के 06 स्थानों पर माकड्रिल कराया जा रहा है।

नगर क्षेत्र के 03 स्थानों के चिकित्सालय में जिसमें  गायत्री हॉस्पिटल  लोहिया नगर, यशोदा हॉस्पिटल  नेहरू नगर एवं संतोष हॉस्पिटल  शामिल हैं। ग्रामीण क्षेत्र के 03 चिकित्सालय जिसमें आईटीएस डेंटल कॉलेज मुरादनगर, सीएचसी लोनी एवं आईडीएसटी चिकित्सालय मोदीनगर शामिल हैं।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

जिसमें वैक्सीन ड्राईरन कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कोविड-19 के तहत तीन स्तर पर बनाये गये वैक्सीननेशन ड्राईरन कक्ष का निरीक्षण किया। लाभार्थी को वेटिंग एरिया कक्ष में रखा जायेगा। वैक्सीननेशन कक्ष में टीका करण एवं आब्जरर्वेशन रूम में तीस मिनट का वैक्सीन के बाद लाभार्थी को रखे जाने का वैक्सीननेशन ड्राईरन की प्रक्रिया को बड़ी ही बारीकी से परखा।

उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एनके गुप्ता एवं जनपद के कोविड प्रभारी डॉआरके गुप्ता को निर्देश दिये कि कोविड-19 वैक्सीननेशन के बारे में लाभार्थियों को मैसज करने, वैक्सीननेशन को सेन्टर तक पहुचाने और वैक्सीननेशन में रिएक्शन होने पर उससे निपटने तक की प्रक्रिया को सक्रिय रखने पर बल दें।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल ने चिकित्सालय में बनाये गये वैक्सीननेशन ड्राईरन के दौरान उपस्थित चिकित्साधिकारियों एवं स्वास्थ्य कर्मियों से व्यवहारिक जानकारी हासिल की तथा निर्देश दिये कि सभी लाभार्थियों को कोविड-19 टीका करण के साथ दिये जाने वाले प्रमुख संदेशों को पम्पलेट के माध्यम से आवश्यक जानकारी अवश्य दी जाये.

जिसमें लाभार्थी को यह अवश्य बताया जाये कि आज आपको कोविड-19 का टीका लगाया गया है। टीकाकरण के प्रतिकुुल प्रभाव शून्य है आदि की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने  मौके पर उपस्थित चिकित्सकों एवं स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया कि कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी डोज की तारीख व स्थान की सूचना लाभार्थी के मोबाईल पर एसएमएस के द्वारा दी जाये।

उन्होंने निर्देशित किया कि टीकाकरण के बाद भी कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना जारी रखें। जिसमें मास्क लागाना, साबुन से हाथ धोना, दो गज की दूरी सहित कोविड-19 में दिये गये नियमों का पालन कराना सुनिश्चित कराएं।

वैक्सीननेशन ड्राईरन के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी एनके गुप्ता, डी आईओ, डॉ विश्राम सिंह, एसएमओ,डब्ल्यूएचओ डॉ अभिषेक, डीएमसी, यूनिसेफ मोहम्मद शादाब, वीसीसीएम, यूएनडीपी अल्लाह बख़्श सहित अन्य चिकित्साधिकारी उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here