लखनऊ (यूपी) : चुनाव आयोग ने यूपी विधान परिषद की 12 सीटों पर चुनाव का ऐलान कर दिया है, उच्च सदन के विधायकों के चुनाव के लिए 28 जनवरी को वोटिंग होगी और उसी दिन काउंटिंग भी.

जबकि 11 जनवरी से नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी और 21 जनवरी तक नाम वापस लिये जा सकेंगे, जिन कुल 12 विधायकों का कार्यकाल 30 जनवरी को खत्म हो रहा है.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

उसमें बीजेपी के 3, सपा के 6 और बसपा के 2 विधायक शामिल हैं, नसीमुद्दीन सिद्दीकी की सीट पिछले एक साल से खाली चल रही थी, क्योंकि वो विधायक बने थे बसपा से, लेकिन इसके बाद कांग्रेस का दामन थाम लिया था.

12 सीटों पर होने वाला चुनाव दिलचस्‍प होने वाला है, क्‍योंकि इसमें विधायक ही वोट देंगे, ऐसे में जिस पार्टी के पास जितने विधायक होंगे उतने ही परिषद सदस्य वो पार्टी जिता पायेगी, विधायकों की संख्या के आधार पर बीजेपी 10 सीटों पर आसानी से जीत दर्ज कर लेगी.

एक सीट सपा भी जीत लेगी, लेकिन बसपा और कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलेगी, 1 सीट ऐसी होगी जिस पर राजनीतिक जोड़तोड़ देखने को मिल सकता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि सभी पार्टियों के पास अपने विधायक जिताने के बाद सरप्लस वोट बचेंगे, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि 12वां विधायक किस पार्टी का चुना जाता है, विधान परिषद के लिए चुने गये विधायकों का कार्यकाल 6 साल का होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here