नई दिल्ली : राष्ट्रीय प्रवक्ता राघव चड्ढ़ा को पार्टी ने एक और बड़ी जिम्मेदारी दी है, पार्टी ने राघव चड्ढ़ा को पार्टी के पंजाब यूनिट का सह-प्रभारी बनाया है। पार्टी की तरफ से ये घोषणा रविवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल जी के द्वारा की गई।

पंजाब के सह-प्रभारी नियुक्त किए जाने पर राघव चड्ढ़ा ने मुख्यमंत्री केजरीवाल का शुक्रिया अदा करते हुए कहा कि, “अपने युवा साथी पर भरोसा कर के उन्होंने जो जिम्मेदारी मुझे दी है उसे मैं खून-पसीना एक कर के निभाऊंगा और पंजाब में पार्टी की इकाई को मजबूत करूंगा। मैं पंजाब खुशहाल और हरा-भरा बनाने के लिए पूरी मेहनत से काम करूंगा।”

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

पंजाब को खुशहाल राज्य बनाने का प्रण लेते हुए राघव चड्ढ़ा ने कहा कि, “पंजाब एक मुश्किल दौर से गुजर रहा है। पंजाब में किसानों की दिक्कतें, महिलाओं की सुरक्षा, युवाओं को नशे की लत और खराब शासन व्यवस्था बड़ी परेशानी हैं।

इन सभी परेशानियों को दूर कर के पंजाब को हरा-भरा, खुशहाल और समृद्ध बनाने पर आम आदमी पार्टी का जोर रहेगा और मुझे भरोसा है कि हम इस लक्ष्य को हासिल करने में सफल होंगे।”

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने उन्हें इस नई जिम्मेदारी के लिए शुभकामनाएं दीं। राघव चड्ढ़ा पंजाब के जमीनी मुद्दों पर गहरी पकड़ रखते हैं और किसानों के मसले समेत कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर बेहद मजबूती से पार्टी का पक्ष रख चुके हैं।

आम आदमी पार्टी को उनकी अद्भुत संगठनात्मक क्षमता का पंजाब में जमकर फायदा मिलने की उम्मीद है। पंजाब में आम लोग बीजेपी, कांग्रेस और अकाली दल तीनों से नाराज हैं। किसानों के साथ सबने मिलकर धोखा किया है।

ऐसे में राघव चड्ढ़ा की मौजूदगी से राज्य में आप का हौसला कई गुना बढ़ जाएगा। राघव चड्ढ़ा ने दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष के तौर पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर घर साफ पानी पहुंचाने के सपने को पूरा करने में अहम भूमिका निभाई है।

राघव चड्ढ़ा के राजनीतिक सफर की शुरुआत 2011 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद शुरू हुई। राघव चड्ढ़ा, आंदोलन के वक्त से ही अरविंद केजरीवाल के साथ रहे हैं और उन्होंने लोकपाल बिल ड्राफ्ट करने में अहम भूमिका निभाई थी। वे पार्टी के सबसे युवा प्रवक्ता हैं।

आम आदमी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य भी हैं। राघव चड्ढा 2013 में AAP के घोषणापत्र का मसौदा तैयार करने वाली टीम का हिस्सा थे। वह पार्टी के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष के पद पर भी रह चुके हैं।

राघव चड्ढ़ा एक चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। 32 साल के राघव ने दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से बीकॉम की डिग्री हासिल की। उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में भी पढ़ाई की।

उन्होंने साल 2016 में दिल्ली के बजट का मसौदा तैयार करने में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सहायक के पद पर भी काम किया। सहायक के तौर पर काम करते हुए उन्होंने मात्र एक रुपये प्रतिमाह वेतन लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here