नई दिल्ली : नीतिन गडकरी ने रविवार को कहा कि वह किसी भी राजनीतिक दल में जाति, धर्म अथवा समुदाय आधारित प्रकोष्ठ के पक्ष में नहीं हैं.

उन्होंने कहा कि इन कारकों की तुलना में प्रतिभा अधिक महत्वपूर्ण है, गडकरी राजनीतिक दलों में विभिन्न जातियों एवं समुदायों का प्रतिनिधित्व करने के लिए बने अलग अलग प्रकोष्ठों का हवाला दे रहे थे.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

पूर्वी विदर्भ स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से BJP उम्मीदवार संदीप जोशी के पक्ष में गडकरी रैली को संबोधित कर रहे थे.

गडकरी ने कहा, ‘मेरी स्पष्ट राय है कोई भी व्यक्ति अपनी जाति के हिसाब से नहीं बल्कि प्रतिभा के बल पर महान होता है, BJP में भी हमारे अलग-अलग प्रकोष्ठ हैं, जब मैं पार्टी का अध्यक्ष था तो मुझे इसका अनुभव हुआ.’

उन्होंने कहा, ‘मेरी राय यह है कि जाति एवं धर्म के आधार पर कोई प्रकोष्ठ नहीं बनाना चाहिये क्योंकि ऐसी इकाईयों का उपयोग नहीं है, इन प्रकोष्ठों के प्रतिनिधि पूछते हैं कि उनकी जाति के कितने लोगों को पार्टी ने टिकट दिया है.’

गडकरी ने कहा, ‘मैं हमेशा कहता हूं कि हमारी पार्टी, हमारे कार्यकर्ता हमारा परिवार हैं, हमने कभी जाति एवं समुदाय के आधार पर राजनीति नहीं की, हम उन पार्टी कार्यकर्ताओं के पीछे खड़े हैं जो कठिन मेहनत करते हैं, हम उन्हें प​रिवार का सदस्य मानते हैं.

यही BJP की विशेषता है,’ गडकरी ने कहा कि वह सामाजिक कार्य करने अथवा जरूरतमंदों की मदद करते हुए किसी की जाति और धर्म के बारे में विचार नहीं करते हैं.

गडकरी के साथ गुरुवार को प्रदेश को 7477 करोड़ रूपये की सड़क परियोजनाओं की सौगात देने के साथ ही CM योगी ने पूर्ववर्ती सरकारों पर भी निशाना साधा.

उन्होंने कहा कि जितने राजमार्ग 60 सालों में बने उतने BJP के सिर्फ छह वर्षों के कार्यकाल में बने हैं, विकास की इसी कड़ी में 505 किलोमीटर लंबी 7477 करोड़ रुपये की सड़क परियोजनाओं का आज लोकार्पण एवं शिलान्यास हो रहा है.

गडकरी नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए और CM योगी ने गोरखपुर के एनेक्सी सभागार से इस ऑनलाइन लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम से जुड़कर कार्यक्रम की अध्यक्षता की.

इस अवसर पर नितिन गडकरी ने कहा कि सड़कें ठीक होंगी तो नए उद्योग लगेंगे, इससे स्थानीय स्तर पर रोजगार के मौके बढ़ेंगे, इसके लिए उत्तर प्रदेश में दो लाख करोड़ रुपये की सड़क निर्माण की परियोजनाएं चला रहे हैं, उत्तर प्रदेश में रास्ते अच्छे होंगे तो उद्योग आएंगे.

खेती को फायदा होगा, नए रोजगार के अवसर सृजित होंगे और उत्तर प्रदेश सुखी एवं सम्पन्न राज्य बनेगा, उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास हेतु धन की कमी आड़े नही आयेगी, इस अवसर पर उन्होंने मंत्रालय की उपलब्धियों व प्रस्तावित परियोजनाओं को भी गिनाया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here