नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के उपल्क्ष्य में मनाए जा रहे सेवा सप्ताह के समापन पर रविवार शाम को वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। इसमें प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तित्व एवं कृतत्व के बारे में बताया गया। इसकी अध्यक्षता दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने की और मुख्य वक्ता के तौर पर सुप्रीम कोर्ट की वरिष्ठ अधिवक्ता मोनिका अरोड़ा उपस्थित रहीं।

आदेश गुप्ता ने कहा कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि प्रधानमंत्री मोदी की दूरदर्शी सोच वाला किसान बिल राज्यसभा में पास हो गया। उन्होंने कि विपक्षी दल इस बिल को लेकर किसानों को बरगला रहे हैं। उन्होंने कहा कि नए बिल में एमएसपी का प्रावधान खत्म नहीं किया गया। बल्कि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए मंडी से बाहर भी प्लैटफॉर्म दिया गया है। किसानों को आर्थिक आजादी दी गई है कि अपनी फसल को वहां बेच सकते हैं जहां उसे अच्छे दाम मिल रहे हैं। इससे बिचैलियागिरी खत्म हो जाएगी, इसीलिए किसानों को भड़काया जा रहा है। 

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

गुप्ता ने मोदी सरकार ने हर वर्ग के लोगों को लाभांवित करने के लिए कदम उठाए हैं और उन्हें मुख्यधारा से जोड़ा है। 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद जब वह पहली बार संसद पहुंचे तो लोकतंत्र के मंदिर की चैखट पर माथा टेक कर कहा कि हमारी सरकार गरीबों को समर्पित सरकार है। उन्होंने कहा कि पिछले 6 वर्षों में मोदी जी ने देश का गौरव बढ़ाया है और देश को आर्थिक रूप से शक्तिशाली बनाया है। देश की सेना भी शक्तिशाली हुई है। उन्होंने कहा कि जब पूरे विश्व में कोरोना संकट छाया हुआ था तब हमारे माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी देशों को राह दिखाने का काम किया। भारत जो कि बहुत बड़ी आबादी वाला देश है वहां तत्परता के साथ लॉकडाउन लागू किया और देश की स्वास्थ्य सेवा सुधारने का जो काम किया वह अभूतपूर्व है।

गुप्ता ने कहा कि गरीबों के हितों के लिए मोदी सरकार ने काफी योजनाओं को लागू किया और साथ ही भ्रष्टाचार को शून्य पर लाकर खड़ा कर दिया है। उन्होंने कहा मोदी हैं तो मुमकिन है यही वजह है कि कोरोना सकंट में भी देशवासियों को आत्मनिर्भर बनने का असवर प्रदान किया। इस दौरान लद्दाख सीमा पर चीन के साथ चल रहे तनाव पर भी चीन को करारा जवाब दिया है। 

गुप्ता ने कि आजादी के इतने साल बीतने के बाद भी हम लोग आत्मनिर्भर नहीं है। इसके लिए पिछली सरकारों की कार्यशैली जिम्मेदार है। यह सही मौका है जब हम आत्मनिर्भर बन सकते हैं। उन्होंने कहा कि देश की महिलाओं ने इस आह्वान को स्वीकार करके दिखाया है। पहले जहां रक्षाबंधन पर चाइना से राखी इंपोर्ट होती थीं वहीं इस बार देश की बहनों ने स्वदेशी राखी बनाकर चाइना को करारी चोट दी है। अगर हम ऐसे ही संकल्प को पूरा करेंगे तो एक दिन देश आत्मनिर्भर होगा और इससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे। 

मोनिका अरोड़ा ने इस मौके पर कहा कि पिछले सात दिनों से पार्टी का हर कार्यकर्ता जरूरतमंदों की सेवा कर रहा है, हमारे प्रधानमंत्री के लिए उनके जन्मदिन पर इससे अच्छी कोई भेंट नहीं हो सकती। उन्होंने कहा कि इसे हमें अपने जीवन का हिस्सा बना लेना चाहिए और दूसरे के दुख को अपना दुख मानकर उनकी मदद करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अंग्रेजों का राज और कांग्रेस के राज में कोई अंतर नहीं है। कांग्रेस ने परिवारवाद के चलते हमेशा गरीबों का शोषण किया है। नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद असली आजादी मिली है। 

अरोड़ा ने कहा कि जब 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को लाल किले से भाषण दिया था तो उन्होंने जीडीपी, विदेशी पॉलिसी की बात नहीं कि बल्कि वहां अंतिम पंक्ति में खड़े व्यक्ति की जरूरत को ध्यान में रखते हुए हर घर में शौचालय होने की बात की। प्रधानमंत्री ने कहा था कि हमारी मां- बहन खुले में शौच के लिए जाती हैं सबसे पहले हर घर में शौचालय बनवाने पर जोर दिया। उन्हीं के संकल्प से 9 करोड़ से ज्यादा घरों में शौचालय बन पाया है। 2014 से पहले बहुत से गांवों में बिजली नहीं थी, लेकिन मोदी जी ने आखिरी गांव तक बिजली पहुंचाई है। जीरो बैलेंस पर गरीबों के 30 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले गए, जिससे कि आज हर गरीब का बैंक में अकाउंट है। अकांउट होने की वजह से ही गरीबों को उनकी योजना का लाभ सीधा अकांउट में दिया जा रहा है, जिससे कि भ्रष्टाचार पर लगाम लगी है। 

अरोड़ा ने कहा कि मुद्रा लोन से गरीब अपने लिए रोजगार के अवसर पैदा कर पाया है और वह सशक्त बना है। 7 करोड़ महिलाओं को उज्जवला योजना के तहत गैस चुल्हा मुहैया कराए हैं। आयुषमान भारत योजना के तहत 50 करोड़ लोगों का 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध हुआ है, जिससे कि वह 5 लाख रुपए का इलाज फ्री करा सकते हैं अब उन्हें इलाज के लिए अपने घर को गिरवी रखने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत डेढ़ करोड़ से ज्यादा घर बनाए जा चुके हैं। 95 प्रतिशत गांवों तक सड़क पहुंच गई हैं, किसानों को 6 हजार रुपए राशि सम्मान के तौर पर दी जा रही है। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण दिया गया, जिससे कि वह भी सरकारी नौकरी आसानी से हासिल कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि 2004 से 2014 तक एक मजबूर सरकार देखती थी, देश में आंतकी हमले होते थे। 2014 के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक मजबूत सरकार बनी। 2016 में उरी, 2019 पुलवाला अटैक का जोरदार तरीके से जवाब दिया गया। उन्होंने कहा कि पहले भी यही सैनिक देश की सेवा करते थे, लेकिन कुशल नेतृत्व नहीं था, जो कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रूप में मिला है।

अरोड़ा ने कहा कि मोदी के सामने कितनी भी विपदाएं क्यों ना आईं, लेकिन वह जमीन से जुड़े रहे और हर विपदा को दूर किया। 2019 में फिर से सरकार बनाई। इतना ही नहीं अपने वादों को भी पूरा किया। जम्मू एंड कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया, तीन तलाक खत्म किया, राम मंदिर के निर्माण शुरू कराया और नागरिकता संशोधन कानून लाया गया। उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में स्वर्णिम दौर चल रहा है। सभी को साथ लेकर विकास किया जा रहा है। यह सब मोदी के होते हुए ही मुमकिन हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here