नई दिल्ली : अमेरिका राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन की जीत की औपचारिक पुष्टि हो चुकी है, लेकिन ट्रंप अभी भी हार मानने को तैयार नहीं हैं, अमेरिका के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि कोई राष्ट्रपति हार के बाद भी पद पर बने रहने के लिए हर तरकीब अपना रहा हो.

इस बीच राष्ट्रपति ट्रंप की एक फ़ोन रिकॉर्डिंग सामने आई है, इसमें ट्रंप जार्जिया प्रांत के शीर्ष चुनाव अधिकारी को अपने जीतने लायक वोटों का जुगाड़ करने के लिए कह रहे हैं.

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

न्यूज़ एजेंसी ‘रॉयटर्स’ के मुताबिक वॉशिंगटन पोस्ट ने शनिवार को ये रिकॉर्डिंग जारी की है, इस रिकॉर्डिंग में ट्रंप रिपब्लिकन सेक्रेट्री ऑफ स्टेट ब्रेड रेफ़ेनस्पर्जर से कह रहे हैं.

‘मैं बस 11780 वोट चाहता हूं, इसका इंतजाम किया जाए,’ वहीं, इसके जवाब में रेफ़ेनस्पर्जर ट्रंप से कह रहे हैं कि जॉर्जिया के नतीजे सहीं हैं, अभी कुछ नहीं हो सकता.

आपको बता दें कि डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन ने राष्ट्रपति चुनावों में जॉर्जिया प्रांत में जीत हासिल की थी.

अमेरिका के सभी 50 राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज में जो बाइडन को 306 वोट मिले हैं, जबकि ट्रंप के हिस्से में 232 वोट आए थे.

चुनाव में जीत के लिए इलेक्टोरल कॉलेज के 270 मतों की ज़रूरत होती है, मतदान के बाद से ही ट्रंप चुनावों में बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी होने का आरोप लगा रहे हैं.

ट्रंप यह प्रयास कर रहे हैं कि औपचारिक तौर पर ‘इलेक्टोरल कॉलेज वोट की गिनती और जो बाइडन की जीत पर मोहर लगाने के लिए अगले सप्ताह जब कांग्रेस का सत्र आयोजित किया जाएगा, तब इन परिणामों को खारिज कर दिया जाए.

सीनेटर टेड क्रूज ने शनिवार को 11 सांसदों और नवनिर्वाचित सांसदों के गठबंधन की घोषणा की, जो ट्रंप की लड़ाई में उनका साथ देने के लिए अधिसूचित किए गए है.

इस घोषणा से पहले मिसौरी से सांसद जोश हॉवले ने कहा था कि वह कांग्रेस के संयुक्त सत्र में राज्यों की गणना का विरोध करने में प्रतिनिधिसभा में रिपब्लिकन सदस्यों का साथ देंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here