वाशिंगटनः अमेरिकी संसद के निचले सदन ‘हाउस ऑफ रेप्रेजेंटेटिव्स’ की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने कहा है कि यदि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने तुरंत इस्तीफा नहीं दिया तो भीड़ को उकसाकर कैपिटल हिल (संसद भवन) में हंगामा करवाने के लिए उनके खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया चलायी जायेगी। पेलोसी ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “ सदन के सदस्यों को उम्मीद है कि राष्ट्रपति तुरंत इस्तीफा दे देंगे, लेकिन अगर वह ऐसा नहीं करते हैं, तो मैंने नियम समिति को कांग्रेसी जेमी रस्किन के 25वें संशोधन कानून और महाभियोग के प्रस्ताव के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया है।”

उन्होंने हाउस डेमोक्रेटिक की बैठक में इस मुद्दे पर एक घंटे की चर्चा के बाद कहा, “तदनुसार, सदन हर विकल्प को संरक्षित करेगा, जिसमें 25वां संशोधन, महाभियोग का प्रस्ताव या महाभियोग का विशेषाधिकार शामिल है।”

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

गौरतलब है कि बुधवार को ट्रंप समर्थकों ने राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन की जीत को प्रमाणित करने से रोकने के लिए अमेरिकी कैपिटल भवन पर हमला किया। यह हमला तब हुआ जब श्री ट्रंप ने अपने प्रशंसकों को धांधली से हासिल की गयी जीत के परिणाम को पलटने के लिए ‘लड़ाई’ लड़ने का आग्रह किया। राष्ट्रपति चुनाव में धांधली के ट्रंप के आरोपों को हर चुनाव सुरक्षा एजेंसी ने खारिज किया है।

भारतीय मूल की अमेरिकी सांसद प्रमिला जयपाल ने कहा कि महाभियोग की कार्यवाही तुरंत शुरू होनी चाहिए। उन्होंने कहा, “चलिए अभी करते हैं।”

सांसद कैआली काहेले ने कहा कि वह श्री ट्रंप को पद से हटाने का पूरी तरह से समर्थन करते हैं, चाहे 25वां संशोधन लागू कर उन्हें हटाया जाये या उनके खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही की जाये। इस बीच, कैपिटल हिल हिंसा की घेराबंदी के बाद यू-ट्यूब और स्नैपचैट के साथ फेसबुक, ट्विटर, फेसबुक जैसे अधिकांश सोशल मीडिया साइटों ने बुधवार को श्री ट्रंप के सभी अकाउंट को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। फेसबुक ने उनके अकाउंट पर अनिश्चित काल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है और ट्विटर ने उनके चुनाव प्रचार संबंधी अकाउंट को निलंबित कर दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here