भोपालः मध्य प्रदेश हाईकोर्ट  के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में मोहम्मद रफीक़ रविवार को राजभवन में शपथ ग्रहण करेंगे। और सोमवार को जबलपुर जाकर विधिवत पदभार संभालेंगे। इससे पहले साउथ ब्लॉक सभागार में उनके सम्मान में परपंरागत रूप से पदभार ग्रहण गरिमामय समारोह का आयोजन किया जाना है।

बता दें कि ओडिशा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके जस्टिस मोहम्मद रफीक़ को मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करने की अनुशंसा सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की थी। जिसके बाद राष्ट्रपति व प्रधान न्यायाधीश की मुहर लगने के साथ ही भारत शासन के विधि व न्याय मंत्रालय ने नवीन पदस्थापना के संबंध में विधिवत अधिसूचना जारी कर दी।

देश दुनिया की अहम खबरें अब सीधे आप के स्मार्टफोन पर TheHindNews Android App

राजस्थान के हैं नए मुख्य न्यायाधीश

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के नए मुख्य न्यायाधीश के कार्यभार संभालने जा रहे मोहम्मद रफीक़ राजस्थान के शेखावटी के चुरू जिले के सुजानगढ़ कस्बे के मूल निवासी हैं। वे प्रतिष्ठित कायमखानी परिवार में 25 मई, 1960 को जन्मे रफीक़ ने एलएलबी के बाद 1984 में राजस्थान हाईकोर्ट से वकालत की शुरुआत की थी। इसके बाद एक से अधिक बार अतिरिक्त महाधिवक्ता पद भी संभाला। 15 मई, 2006 को उन्हें राजस्थान हाईकोर्ट में न्यायाधीश नियुक्त किया गया। दो बार कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी बनाए गए। 13 नवंबर, 2019 को उन्हें मेघालय हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। चार माह बाद मेघालय से ओडिशा हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बतौर स्थानांतरित कर दिया गया। इसी कड़ी में अब उन्हें मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश का रिक्त पद भरने जबलपुर भेजा जा रहा है।

राजस्थान हाईकोर्ट में भी जज नियुक्त हुए थे

15 मई 2006 को वे राजस्थान हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए। राजस्थान हाईकोर्ट में दो बार अलग अलग समय कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 13 नवंबर 2019 को जस्टिस मोहम्मद रफीक़ मेघालय हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए। 4 माह बाद ही सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने जस्टिस मोहम्मद रफीक़ को अहम जिम्मेदारी देते हुए मेघालय हाईकोर्ट से ओडिशा हाईकोर्ट में तबादले की सिफारिश की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here